हिंदी करेंट अफेयर्स : 26 जनवरी, 2021

1. ‘शगुन’ किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की एक प्रमुख योजना है?


उत्तरपंजाब


पंजाब ‘शगुन’ नाम की एक योजना लागू कर रहा है, जिसके तहत कम आय वाले परिवार की बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसका उद्देश्य बाल विवाह को रोकना है। हाल ही में, पंजाब सरकार ने निर्माण श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए अनुदान को 31,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दिया।


2. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवाक्स गठबंधन के तहत कोविड टीके वितरित करने के लिए किस कंपनी के साथ सहयोग किया है?


उत्तरफाइजर


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में अमेरिकी दवा फर्म फाइजर के साथ सहयोग किया है। इस सौदे के अनुसार, Pfizer-BioNTech कोरोनावायरस वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक COVAX कार्यक्रम के तहत गरीब और निम्न-मध्यम आय वाले देशों के लिए वितरित की जाएगी।


3. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले राजेंद्र कुमार भंडारी किस पुरस्कार के विजेता हैं?


उत्तरसुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार


गृह मंत्रालय ने हाल ही में 2021 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार की घोषणा की है। इस अधिसूचना के अनुसार, राजेंद्र कुमार भंडारी को पुरस्कार की व्यक्तिगत श्रेणी का विजेता चुना गया है, जबकि सतत पर्यावरण और पारिस्थितिक विकास सोसाइटी (SEEDS) को संस्थागत श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है।


4. आयुष्मान सीएपीएफ योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) और किस मंत्रालय की संयुक्त पहल है?


उत्तरगृह मंत्रालय


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आयुष्मान सीएपीएफ योजना लांच की, जिससे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लगभग 10 लाख कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को लाभ होगा। यह योजना गृह मंत्रालय के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की एक संयुक्त पहल है। देश के 24,000 अस्पतालों में लाभार्थियों को कैशलेस और पेपरलेस चिकित्सा सुविधा मिलेगी।


5. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले मोहम्मद इश्तियाए किस देश के प्रधानमंत्री हैं?


उत्तर फिलिस्तीन


फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्तियाए हाल ही में ख़बरों में देखे गए थे क्योंकि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के नए दूत के साथ रुकी हुई शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने पर चर्चा की थी। संयुक्त राष्ट्र के दूत टोर वेन्स्लैंड, मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए विशेष समन्वयक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *