हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30-31 जनवरी, 2021

1. भारत ने किस मित्र देश के साथ ‘पर्यावरण का वर्ष’ लॉन्च किया है?

उत्तर – फ्रांस

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ पर्यावरण के इंडो-फ्रेंच वर्ष का शुभारंभ किया। भारत और फ्रांस असम, राजस्थान और झारखंड में परियोजाओं को शुरू कर रहे हैं। इसका उद्देश्य सतत विकास में भारत-फ्रांस सहयोग को मजबूत करना है।

2. उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस (Neglected Tropical Diseases Day-NTD) मनाने के लिए 30 जनवरी को किस भारतीय स्मारक को रोशन किया गया था?

उत्तर – कुतुब मीनार

दूसरा वार्षिक विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग (एनटीडी) दिवस 30 जनवरी 2021 को मनाया जाता है। भारत में दुनिया के 11 प्रमुख एनटीडी का सबसे बड़ा बोझ है। इस दिन को मनाने के लिए, दुनिया भर के 25 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 50 से अधिक स्थलों को रोशन किया गया। भारत ने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल कुतुब मीनार को रोशन किया।

3. ‘Restoring Cross Border Mobility’ पर किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने इवेंट आयोजित किया है?

उत्तर – विश्व आर्थिक मंच

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘Restoring Cross Border Mobility’ पर कार्यक्रम को संबोधित किया। यह इवेंट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के कॉमन ट्रस्ट नेटवर्क द्वारा आयोजित किया गया था, ताकि सीमाओं को फिर से खोलने के लिए आवश्यक नीतियों और साझेदारी पर चर्चा की जा सके और एक सुरक्षित और सतत तरीके से आवश्यक यात्रा, पर्यटन और वाणिज्य को सक्षम किया जा सके।

4. पर्यावरण मंत्रालय ने हाल ही में किस प्रजाति के संरक्षण के लिए एक राष्ट्रीय कार्य योजना जारी की है?

उत्तर – समुद्री कछुआ

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में ‘Marine Mega Fauna Stranding Guidelines’ और ‘National Marine Turtle Action Plan’ जारी किया है। इन दस्तावेजों में तट पर फंसे जानवरों से निपटने के लिए रूपरेखा, समुद्री प्रजातियों और उनके आवासों के लिए खतरे को कम करने के लिए प्रबंधन की कार्रवाई इत्यादि शामिल है।

5. ‘अमृत महोत्सव’, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस समारोह का उत्सव है?

उत्तर – भारत की आजादी का 75 वां वर्ष

संसद का बजट सत्र हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संबोधन के साथ शुरू हुआ। इस संबोधन के दौरान, राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि इस वर्ष से देश में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जाएगा, जो कि भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में शुरू किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *