सभी प्रतियोगी परिक्षाओं के लिये अति महत्वपूर्ण समसामयिकी :5 फरवरी

1. किस देश ने फरवरी 2021 में हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) के रक्षा मंत्रियों के कॉन्क्लेव की मेजबानी की?

उत्तर – भारत

भारत ने 4 फरवरी, 2021 को हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) के रक्षा मंत्रियों के कॉन्क्लेव की मेजबानी की। इस कॉन्क्लेव का व्यापक विषय ‘हिंद महासागर में शांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि’ है। इस कॉन्क्लेव के दौरान, भारत ने घोषणा की कि वह हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को मिसाइल सिस्टम, एलसीए और अन्य हथियार प्रणालियों की आपूर्ति करने के लिए तैयार है।

2. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड (NSAB) में किस प्रौद्योगिकी उद्यमी को नियुक्त किया गया है?

उत्तर – श्रीधर वेम्बु

भारतीय बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर कंपनी जोहो के संस्थापक श्रीधर वेम्बु को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड (NSAB) में नियुक्त किया गया है। इस बोर्ड का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल कर रहे हैं। अन्य नए सदस्य इसरो के पूर्व अध्यक्ष के. राधाकृष्णन, अकादमिक सदस्य अंशुमान त्रिपाठी और पूर्व राजदूत अरुण के. सिंह हैं।

3. किस भारतीय निकाय ने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए सत्र रिकॉर्ड करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है?

उत्तर – राज्य सभा

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सांसदों को मोबाइल फोन पर सदन की कार्यवाही की रिकॉर्डिंग के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी अनधिकृत रिकॉर्डिंग और सोशल मीडिया पर इसका प्रसार संसदीय विशेषाधिकार और सदन की अवमानना है।

4. प्रवीण सिन्हा को किस भारतीय संगठन के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को CBI का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। ऋषि कुमार शुक्ला, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे, के बाद एक नए निदेशक पर निर्णय लेने तक कार्यवाहक प्रमुख की नियुक्ति की गयी है। पिछले पांच वर्षों में यह तीसरी बार है जब सीबीआई के लिए अंतरिम प्रमुख की नियुक्ति की गयी है।

5. भारतीय नौसेना के विमानों को पोस्ट-वारंटी समर्थन प्रदान करने के लिए किस कंपनी ने रूसी विमान निगम मिग के साथ समझौता किया है?

उत्तर – क्राउन समूह

रक्षा एयरोस्पेस रखरखाव के क्षेत्र में काम करने वाली दिल्ली स्थित क्राउन समूह की कंपनियों में से एक एविएटेक एंटरप्राइजेज ने रूसी विमान निगम मिग के साथ करार किया है। यह साझेदारी भारतीय नौसेना के मिग-29 K और मिग-29 KUB फाइटर जेट को पोस्ट-वारंटी समर्थन प्रदान करने के लिए की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *