FSSAI ने खाद्य पदार्थों में औद्योगिक ट्रांस वसा को सीमित करने के नियम बनाये

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने 09 फरवरी, 2021 को सभी खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा की मात्रा को सीमित करने के लिए खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री पर रोक और प्रतिबंध) द्वितीय संशोधन विनियम, 2021 के नाम से निषेध नियम जारी किये हैं.

महत्व

इसके साथ, भारत विश्व के ऐसे 40 देशों की लीग में शामिल हो गया है जिन्होंने ट्रांस वसा को खत्म करने के लिए सर्वोत्तम प्रणाली नीतियां लागू की हैं.

ट्रांस वसा उन्मूलन के लिए सर्वोत्तम प्रणाली नीतियों को लागू करने में थाईलैंड के बाद भारत एशिया के पहले कुछ देशों में से एक होगा.

मुख्य विशेषताएं

• FSSAI ने इन अधिसूचित नियमों के माध्यम से औद्योगिक ट्रांस फैटी/ वसा एसिड के लिए निर्धारित परिभाषा में एक अलग खंड शामिल किया है.
• अधिसूचित नियमों ने बिक्री के लिए शर्तों से संबंधित प्रतिबंधों के लिए ट्रांस वसा एसिड की स्थिति को निर्दिष्ट करते हुए धारा 2.3, उप-धारा 2.3.14 में एक और खंड जोड़ा है. 
• इन नियमों में यह कहा गया है कि, ऐसे खाद्य उत्पादों, जिनमें खाद्य तेल और वसा एक घटक के रूप में उपयोग किए जाते हैं, 01 जनवरी, 2022 से उन सभी खाद्य उत्पादों में मौजूद औद्योगिक ट्रांस वसा एसिड कुल तेलों/ वसा के द्रव्यमान से 2% से अधिक नहीं होंगे.  

औद्योगिक ट्रांस वसा क्या है?

औद्योगिक ट्रांस वसा को तरल वनस्पति तेलों में जोड़कर उन्हें ठोस बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो कमरे के तापमान पर उनकी स्थिरता को बढ़ाता है और खाद्य पदार्थ की शेल्फ लाइफ को भी बढ़ाता है.

ट्रांस वसा क्या है?

ट्रांस वसा मुख्य रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति वसा/ तेल, वनस्पति, मार्जरीन और बेकरी शॉर्टन में आंशिक रूप से पाया जाता है. ये आमतौर पर पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं.

औद्योगिक ट्रांस वसा को खत्म करने के लिए FSSAI ने कौन से नियम बनाए हैं?

• औद्योगिक TFA के उन्मूलन को हृदय रोगों को रोकने के लिए परिवर्तनीय जोखिम कारकों में से एक के तौर पर मान्यता दी गई है.
• FSSAI के अनुसार, शोध से यह पता चलता है कि, औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-वसा एसिड (कुल ऊर्जा सेवन का 1 प्रतिशत से अधिक मात्रा) उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं.

पृष्ठभूमि

FSSAI ने 29 दिसंबर, 2020 को तेलों में ट्रांस वसा एसिड की सीमा के लिए नियमों को अधिसूचित किया था. FSSAI ने सीमित औद्योगिक TFA (ट्रांस वसा एसिड) को जनवरी, 2021 तक सभी वसा और तेलों में 3 प्रतिशत से कम और जनवरी, 2022 तक 2 प्रतिशत से कम किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *