सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये महत्वपूर्ण समसामयिकी : 17-18 फरवरी

1. भारतीय रक्षा के संदर्भ में हाल ही में ख़बरों में रहा ‘आईएनएस करंज’ क्या है?

उत्तर – स्कॉर्पीन पनडुब्बी

भारतीय नौसेना को अपनी तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी मिली, जिसे आईएनएस करंज के रूप में मुंबई में कमीशन किया जाएगा। यह छह पनडुब्बियों का एक हिस्सा है, जिनका निर्माण प्रोजेक्ट 75 के तहत किया जा रहा है। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने खंडेरी, कलवरी और करंज नामक तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियां नौसेना को डिलीवर की हैं।

2. ‘अभ्युदय’ योजना, जो हाल ही में ख़बरों में थी, किस राज्य की पहल है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभ्युदय योजना का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य NEET और IIT-JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करना है। यह योजना कोटा और प्रयागराज के समान सुविधाएं प्रदान करेगी। इस योजना के तहत 50,000 से अधिक छात्रों का चयन किया गया है।

3. शहरी सहकारी बैंकों के समेकन का अध्ययन करने के लिए RBI द्वारा गठित समिति के प्रमुख कौन हैं?

उत्तर – एन.एस. विश्वनाथन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए एक नियामक रोड मैप तैयार करने के लिए आठ सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन करेंगे। इस विशेषज्ञ समिति को तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

4. लॉन्ग-रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM), जो हाल ही में खबरों में थी, किस संगठन द्वारा विकसित की गई है?

उत्तर – DRDO

लॉन्ग-रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM) के अंतिम उत्पादन बैच को हाल ही में DRDL, APJ अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स, हैदराबाद में रवाना किया गया था। इन मिसाइलों को डीआरडीओ द्वारा विभिन्न उद्योग भागीदारों के सहयोग से डिजाइन और विकसित किया गया है और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा एकीकृत किया गया है। यह मिसाइल प्रणाली हवाई लक्ष्यों के खिलाफ रक्षा प्रदान करती है जिसमें लड़ाकू विमान और मिसाइल शामिल हैं।

5. कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए गुड़गांव स्थित अस्पताल श्रृंखला मेदांता को कौन सी संस्था 100 करोड़ रुपये प्रदान करेगी?

उत्तर – एडीबी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने घोषणा की कि वह गुड़गांव स्थित अस्पताल श्रृंखला मेदांता को 100 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगा। यह वित्तीय सहायता COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा उपकरणों को बढ़ाने में मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल श्रृंखला की सहायता करेगी। इसमें संक्रमण नियंत्रण पर स्टाफ प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल हैं।

. 6 अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के अगले महानिदेशक के रूप में किसे चुना गया है?

उत्तर – अजय माथुर

भारत ने अजय माथुर को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के अगले महानिदेशक के रूप में नामित किया है। वह उपेंद्र त्रिपाठी को का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2017 से महानिदेशक के रूप में काम किया है। महानिदेशक का कार्यकाल चार साल का होता है। अजय माथुर वर्तमान में नई दिल्ली स्थित ‘द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के प्रमुख हैं।

7. जायंट लेदरबैक कछुए के घोंसले किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में पाए जाते हैं?

उत्तर – अंडमान और निकोबार

जायंट लेदरबैक कछुआ समुद्री कछुओं की सात प्रजातियों में से सबसे बड़ा है। वे आर्कटिक और अंटार्कटिक को छोड़कर सभी महासागरों में पाए जाते हैं। हिंद महासागर में, वे इंडोनेशिया, श्रीलंका और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में पाए जाते हैं। पर्यटन संवर्धन और बंदरगाह विकास के लिए सरकार के प्रस्ताव से इस प्रजाति को खतरा हो सकता है। इसे भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध करके कानूनी संरक्षण प्रदान किया गया है।

8. मांडू उत्सव, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर मांडू में तीन दिवसीय मांडू महोत्सव शुरू हुआ। राज्य में डायनो एडवेंचर पार्क और जीवाश्म संग्रहालय का भी उद्घाटन किया गया है। मांडू उत्सव के दौरान, स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए हस्तनिर्मित कला से संबंधित हस्तशिल्प प्रदर्शित किए जाते हैं। यह डायनासोर पार्क 24 अंडे और डायनासोर के विभिन्न जीवाश्मों को प्रदर्शित करने वाला देश का पहला आधुनिक जीवाश्म पार्क है।

9. किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा ‘मुशायरा’ नामक एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें देश भर के कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे?

उत्तर – अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय एक ‘मुशायरा’ कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें देश भर के प्रसिद्ध कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे। यह कार्यक्रम 20 फरवरी, 2021 को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ विषय पर आयोजित किया जायेगा। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को देश की कला और संस्कृति से अवगत कराना है।

10. ‘पेय जल सर्वेक्षण’ किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

आवास और शहरी मामले मंत्रालय ने हाल ही में जल जीवन मिशन-शहरी के तहत ‘पेय जल सर्वेक्षण’ शुरू किया है। यह सर्वेक्षण 10 शहरों- आगरा, बदलापुर, भुवनेश्वर, चुरू, कोच्चि, मदुरै, पटियाला, रोहतक, सूरत और तुमकुर में पायलट आधार पर किया गया है। इस सर्वेक्षण में पानी के वितरण, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग और जल निकायों की मैपिंग का आकलन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *