सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये महत्वपूर्ण समसामयिकी : 19-20 फरवरी

1. हाल ही में नई दिल्ली पहुंचे डेमेके मेकोन किस देश के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री हैं?

उत्तर – इथियोपिया

इथियोपिया के उप-प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री डेमेके मेकोन हसन नई दिल्ली पहुंचे। उन्होंने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में इथियोपियाई दूतावास में नए चांसरी और निवास का उद्घाटन किया। उन्होंने पारस्परिक हित के विभिन्न द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की।

2. किस नेता ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में गुलाम नबी आजाद की जगह ली है?

उत्तर – मल्लिकार्जुन खड़गे

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता प्रदान की है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आज़ाद का कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है। मल्लिकार्जुन खड़गे पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं और पहले लोकसभा में कांग्रेस के नेता रह चुके हैं।

3. केंद्र सरकार ने फरवरी 2021 तक कितने सेक्टरों के लिए उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को मंजूरी दी?

उत्तर – 13

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के घरेलू विनिर्माण के लिए 12,195 करोड़ रुपये की उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है। इन उत्पादों में स्विच, राउटर, रेडियो एक्सेस नेटवर्क, वायरलेस उपकरण और अन्य इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) एक्सेस डिवाइस शामिल हैं। इसके साथ, कुल सेक्टरों की संख्या 13 है, जिनके लिए सरकार द्वारा 4 से 6 प्रतिशत की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

4. वह पहला अफ्रीकी देश कौन सा है जिसके साथ भारत ने एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – मॉरीशस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मॉरीशस के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग और भागीदारी समझौते (CECPA) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है। यह अफ्रीका में किसी भी देश के साथ भारत द्वारा हस्ताक्षरित होने वाला पहला व्यापार समझौता है।

5. प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत लागू की जा रही है?

उत्तर – खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाने वाली एक प्रमुख योजना है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) के तहत दो योजनाओं के लिए 363.4 करोड़ रुपये की 20 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। सरकार इन परियोजनाओं के लिए 102.91 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता प्रदान करेगी।

6. धुबरी फूलबाड़ी पुल जो हाल ही में ख़बरों में था, किस नदी पर बनाया जायेगा?

उत्तर – ब्रह्मपुत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ब्रह्मपुत्र नदी पर धुबरी-फूलबाड़ी पुल की आधारशिला रखी। यह असम में धुबरी से मेघालय के फूलबाड़ी तक 19 किलोमीटर लंबा 4-लेन का पुल है। इस पुल से बराक घाटी में परिवहन कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यह चार उत्तर पूर्वी राज्यों मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और असम के बीच की दूरी को भी कम करेगा।

7. TIME पत्रिका की 100 उभरते नेताओं की वार्षिक सूची ‘2021 TIME100 Next’ में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं?

उत्तर: चंद्रशेखर आज़ाद

TIME मैगज़ीन की वार्षिक सूची “2021 TIME100 Next” को हाल ही में जारी किया गया था। भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद, जो दलित बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल चलाते हैं, को इस सूची में स्थान दिया गया है। अन्य 5 भारतीय मूल की हस्तियों में यू.के. के वित्त मंत्री ऋषि सुनक, विजया गद्दे, इंस्टाकार्ट के संस्थापक और सीईओ अपूर्व मेहता, शिखा गुप्ता और रोहन पावुलुरी हैं।

8. किस संगठन ने 100वीं K9 वज्र ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र भारतीय सेना को डिलीवर की है?

उत्तर – L&T

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने 100वें K9 वज्र ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र का निर्माण किया और इसे भारतीय सेना को डिलीवर किया है। यह 2017 में प्रदान किए गए अनुबंध की अंतिम हॉवित्जर है। यह प्रणाली दक्षिण कोरियाई रक्षा कंपनी हनवा डिफेन्स (Hanwha Defense) से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ बनाई गई है। गुजरात के हजीरा में भारतीय सेना के बख्तरबंद सिस्टम कॉम्प्लेक्स में इस हॉवित्जर को रवाना किया गया।

9. ‘क्वाड’ चार देशों का एक समूह है: भारत, अमेरिका, जापान और …?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने क्वाड की एक वर्चुअल मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया, क्वाड चार देशों: भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का एक समूह है। चीन की आक्रामकता से निपटने और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की ताकत बढ़ाने के लिए क्वाड एसोसिएशन को वर्ष 2017 में पुनर्जीवित किया गया था।

10. जिलिंग-लंगलोटा लौह अयस्क ब्लॉक और गुआली लौह अयस्क ब्लॉक का उद्घाटन भारत के किस राज्य में किया गया है?

उत्तर – ओडिशा

केंद्रीय खान मंत्री प्रहलाद जोशी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संयुक्त रूप से ओडिशा की दो नई लौह अयस्क खदानों में उत्पादन का उद्घाटन किया, जिनका नाम है : जिलिंग-लंगलोटा लौह अयस्क ब्लॉक और गुआली लौह अयस्क ब्लॉक। इन खदानों से ओडिशा के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व और विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *