सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये महत्वपूर्ण समसामयिकी : 16 फरवरी

1. भारतीय रक्षा के संदर्भ में, हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा अर्जुन Mk1A क्या है?

उत्तर – मुख्य युद्धक टैंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में आयोजित एक समारोह में अर्जुन मेन बैटल टैंक मार्क-1 ए (एमके-1 ए) भारतीय सेना को सौंप दिया। डीआरडीओ के लड़ाकू वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (CVRDE), चेन्नई द्वारा इस युद्धक टैंक को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।

2. प्रधानमंत्री ने किस राज्य में BPCL के 6000 करोड़ के पेट्रोकेमिकल काम्प्लेक्स को समर्पित किया?

उत्तर – केरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि रिफाइनरी में भारत पेट्रोलियम के प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल काम्प्लेक्स को समर्पित किया। प्रोपीलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट ऐक्रेलिक एसिड, ऑक्सो-अल्कोहल और एक्रिलेट्स का उत्पादन करेगा, जो मुख्य रूप से भारत में आयात किए जाते हैं।

3. ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली, जो हाल ही में ख़बरों में थी, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – तमिलनाडु

ग्रैंड एनीकट नहर, जिसे ‘कल्लनई’ भी कहा जाता है, को दुनिया की सबसे पुरानी जल विनियमन संरचना कहा जाता है, जिसका निर्माण चोल राजा करिकाल चोलन द्वारा दूसरी शताब्दी ईस्वी में किया गया था। हाल ही में, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए आधारशिला रखी। इस परियोजना को 2,640 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जायेगा। उन्होंने IIT, चेन्नई में 1000 करोड़ के डिस्कवरी कैंपस का उद्घाटन भी किया।

4. ओलंपस मॉन्स, जो हाल ही में ख़बरों में था, सौर मंडल में सबसे बड़ा …………… है।

उत्तर – ज्वालामुखी

ओलंपस मॉन्स मंगल ग्रह में मौजूद सौर मंडल का सबसे बड़ा ज्वालामुखी है। यह समुद्र तल से माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई से दो गुना अधिक है। यूएई के “होप” अंतरिक्ष यान के मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद मंगल की अपनी पहली छवि को भेज दिया है। इस प्रोब ने हाल ही में ओलंपस मॉन्स ज्वालामुखी का चित्र लिया है।

5. कौन सा भारतीय गेंदबाज भारत में खेले गए टेस्ट में दूसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन गया है?

उत्तर – रविचंद्रन अश्विन

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत में खेले गए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 76 टेस्ट में लिए गए 391 विकेटों में से, अश्विन ने 28.76 की औसत से भारत में 265 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। अनिल कुंबले, 350 विकेट के साथ, भारत में टेस्ट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *