दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन : अब नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जायेगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी 2021 को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन अहमदाबाद में कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा किया है कि इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi stadium) होगा. इसके बाद अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम हो गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरेन रिजिजू, और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी इस दौरान स्टेडियम में मौजूद थे.

अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है. इस स्टेडियम में बैठने क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी ज्यादा है. गृहमंत्री अमित शाह ने घोषणा किया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है.

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन

बता दें कि इसी ग्राउंड पर गत साल 24 फरवरी को नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया था.

सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम

मोटेरा का स्टेडियम नए तरीके से तैयार किया गया है और यहां की नई पिच भारतीय टीम के लिए पूरी तरह नई है. अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम  दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है.

इसकी बैठक क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी अधिक है. इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

236 एकड़ में फेला है मोटेरा स्टेडियम

क्रिकेट मैदान के साथ यहां पर 236 एकड़ में फैले इस मोटेरा स्टेडियम में एथलेटिक्स ट्रैक एंड फील्ड, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी तथा टेनिस का मैदान, इनडोर स्पोर्ट्स हाल, आउटडोर फील्ड्स, वेलड्रम, स्केटिंग, एरिया बीच वॉलीबॉल, बोटिंग सेंटर आदि भी बनाए गए हैं.

क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें

गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव अनिल पटेल के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें हैं और इसके साथ जिम सहित चार ड्रेसिंग रूम हैं. मोटेरा स्टेडियम में व्यापक पुर्ननिर्माण का काम किया गया जो तब शुरू हुआ था जब मौजूदा बीसीसीआई सचिव जय शाह राज्य क्रिकेट इकाई के अध्यक्ष थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *